Proteins – Essential Information

क्या आप पर्याप्त मात्रामे प्रोटीन का सेवन करते है? क्या आपको Protein Supplements की जरुरत है?

क्या आप पर्याप्त मात्रामे प्रोटीन का सेवन करते है ? क्या आपको Protein Supplements की जरुरत है?

Protein Supplements

क्या आपको पता है हमारे आहार में प्रोटीन (Protein) एक आवश्यक घटक है.

क्या आपको पता है पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन ना करने से आपको कमजोरी और थकान महसूस हो सकती है

क्या होता है प्रोटीन?

प्रोटीन हर जीवित कोशिका के प्राथमिक संरचनात्मक और कार्यात्मक घटक हैं। हमारे शरीर में लगभग आधा प्रोटीन मांसपेशियों के रूप में होता है और बाकी हिस्सा हड्डी, उपास्थि और त्वचा में होता है। प्रोटीन विभिन्न अमीनो एसिड से बने जटिल अणु होते हैं। कुछ अमीनो एसिड जिन्हें “आवश्यक” कहा जाता है, उन्हें आहार में प्रोटीन से ही प्राप्त करना होता है क्योंकि वे मानव शरीर में संश्लेषित (synthesized) नहीं होते हैं। प्रोटीन कई प्रकार के कार्य करते हैं और ऊर्जा भी प्रदान करते हैं (4 Kcal / g)।

आपको अपनी मांसपेशियों, हड्डियों और अपने शरीर के बाकी हिस्सों के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है।

प्रोटीन की आवश्यकताएं उम्र, शारीरिक स्थिति और तनाव के साथ बदलती हैं। बढ़ते शिशुओं और बच्चों, गर्भवती महिलाओं और संक्रमण और बीमारी या तनाव के दौरान अधिक प्रोटीन की आवश्यकता होती है।

औसतन अलग अलग उम्र के अनुसार प्रोटीन आवश्यकता निचे दिए अनुसार होती है :

शिशुओं को एक दिन में लगभग 10 ग्राम की आवश्यकता होती है।

स्कूली बच्चों को एक दिन में 19-34 ग्राम की जरूरत होती है।

किशोर लड़कों को एक दिन में 62 ग्राम तक की आवश्यकता होती है।

किशोर लड़कियों को एक दिन में 56 ग्राम की आवश्यकता होती है।

वयस्क पुरुषों को एक दिन में लगभग 60  ग्राम की आवश्यकता होती है।

वयस्क महिलाओं को एक दिन में लगभग 55 ग्राम की जरूरत होती है.

वयस्क महिलाओं को एक दिन में लगभग 82 ग्राम की जरूरत होती है (यदि गर्भवती हों या स्तनपान)

The Indian Council of Medical Research (ICMR) अनुसार, आपको अपने दैनिक कैलोरी का कम से कम 20% और ज्यादासे से ज्यादा 30% प्रोटीन से  मिलना चाहिए।

पर्याप्त प्रोटीन का सेवन नहीं करने से मांसपेशियों में ऐंठन, कमजोरी और दर्द भी हो सकता है। जब हमारे खाने में  प्रोटीन के कमी होती है तब शरीर के अन्य महत्वपूर्ण कार्यों को करने के लिए आपका शरीर मांसपेशियों के ऊतकों से प्रोटीन लेता है और ऊर्जा के रूप में  इसका उपयोग करता है। यह अंततः कम प्रोटीन आहार प्रत्यक्ष परिणाम के रूप में मांसपेशियों को बर्बाद या शोष (muscle wasting or atrophy) का कारण बनता है.

इसलिए अगर आपको तंदुरुस्त रहना है तो आज ही अपने खाने पर ध्यान दीजिए और अपने खाने में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन को शामिल करें।

प्रोटीन के स्वास्थ्यप्रद स्रोतों को चुनें

हमें प्रोटीन शाकाहारी तथा मांसाहारी दोनों तरीके के खाने में से मिल सकता है 

मांसाहारी पदार्थोंसे मिलनेवाले  प्रोटीन उच्च गुणवत्ता के होते हैं क्योंकि वे सभी आवश्यक अमीनो एसिड सही अनुपात प्रदान करते हैं. लेकिन  शाकाहारी पदार्थो का सही मात्रामे सम्मिश्रण करके हम बहुतसे आवश्यक अमीनो एसिड प्राप्त ककर सकते है.

दूध, मांस, मछली और अंडे जैसे पशु खाद्य पदार्थ और दालों और फलियां (legumes) जैसे खाद्य पदार्थ प्रोटीन के समृद्ध स्रोत हैं

अगर आपकेआहार में उचित मात्रामे प्रोटीन और अन्य आवश्यक पोषक पदार्थ नहीं है तो आप उसकी कमी “Nestlé RESOURCE High Protein” जैसे हेल्थ सप्लीमेंट (Protein Supplements) से भी पूरी कर सकते है. आप Nestlé RESOURCE High Protein को दूध या पानी में मिलाके सुबह नाश्ते के साथ या श्याम को भी ले सकते.

www.homeopathyhub.com is a participant in the Amazon Associates Program, an affiliate advertising program designed to provide a means for sites to earn advertising fees by advertising and linking to amazon.in.

Omega 3

Importance of Omega 3 Fatty Acids

क्यों जरूरी है ओमेगा-3 आपके शरीर के लिए (Omega 3 Fatty Acid​) ओमेगा 3 फैटी एसिड याने ओमेगा 3 (Omega 3), शरीर […]