Wed. Dec 2nd, 2020
Hair Fall homeopathic medicine

Hair Fall Homeopathic Medicine

आपके बाल आपके व्यक्तित्व का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। हम अलग-अलग हेयरस्टाइल करते हैं, आकर्षक दिखने के लिए अपने बालों को डाई करते हैं लेकिन यह सब करते समय हम अपने बालों की उचित देखभाल करना भूल जाते हैं और फिर हमारे बाल झड़ने  लगते हैं।

बालों के झड़ने के पीछे कई कारण हैं जैसे शरीर में पोषक तत्वों की कमी, आनुवंशिकता, बीमारी और मानसिक तनाव और स्कैल्प इन्फेक्शन जैसे की रिंग वर्म ( Ringworm infection of Scalp Tinea Capitus)। हवा और पानी के बीच बढ़ता प्रदूषण भी बालों के झड़ने का कारण बनता है।

किसी पुरुष या महिला के लिए एक दिन में लगभग 50 से 100 बाल झड़ना एक आम बात है, और यह नुकसान जल्दी नज़र भी नहीं आता है। लेकिन जब यह बढ़ जाता है, तो बाल पतले हो जाते हैं और समय पर इलाज करने की आवश्यकता होती है। आज हम आपको बालोंके झड़ने को कम करनेके लिए कुछ कारगर उपाय बताते है। 

What nutrition is needed for healthy hair?

 

बालोंके विकास के लिए विटामिन ए, सी, डी और ई, जिंक, बी विटामिन, आयरन, बायोटिन, प्रोटीन और आवश्यक फैटी एसिड जैसे पोषक तत्वों की आवशक्यता होती है। इन पोषक तत्वों के कमी से बालों का विकास धीमा हो सकता है या यह बालों के झड़ने का कारण भी बन सकता है। इन पोषक तत्वों की कमी को ठीक करने से बालों के झड़ने का इलाज करने और उनके  विकास की दर को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

बालों के झड़ने को कम करने के लिए घरेलू उपचार।

स्कैल्प मसाज: यह मसाज ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है, डेड स्किन सेल्स को हटाता है और हेल्दी हेयर ग्रोथ को बढ़ावा देता है। दिन के बीच में शैम्पू करते समय उंगलियों की नोक पर धीरे से मालिश करें, क्योंकि इससे रक्त संचार बढ़ेगा और बालों के विकास में मदद मिलेगी।

गीले बालों की देखभाल: गीले होने पर बाल बहुत नाजुक होते हैं, यह टूट सकते हैं, इसलिए गीले होने पर इसका ध्यान रखना चाहिए। गीले बालों में कंघी करने से बचें। गीले बालों को तौलिये से रगड़ के ना सुखाये, बालों को तौलिये से हल्केसे निचोड़ कर सुखाये।

Homeopathic Medicines for Hair Fall

वैसे तो होमिओपॅथी में बहुत सारी दवाइया बालोंको झड़ने से रोकने के लिए काम  में लायी जाती है। उसमेसे कुछ चुनी हुई बेस्ट दवाइया हम आपको आज बताने वाले है।  निचे दिए हुई होमिओपेथिक दवाइया सामने बताये हुए लक्षणो के अनुसार कारगर साबित होती है। (Hair Fall Homeopathic Medicine / Hair fall remedies)

एसिड फास्फोरिकम (Acidum phosphoricum 3x) : यह दवाई जिन लोगो के बाल कम उम्रमें सफ़ेद होना शुरू हो जाते है और झड़ना शुरू हो जाते है, जिनके बाल पतले हो जाते है और जिन्हे थकान लगती रहती है उन लोगोपे अच्छा असर करती है।  इसे आप दिन में २ बार जब तक तकलीफ कम कम ना हो तब तक लीजिये। 

वैसबैंडेन (Weisbanden 3x): यह दवाई बालोके गलने को रोकने के साथ ही उन्हें बढ़ाने (Regrowth) के लिए भी बहुत कारगर साबित होती है।  इसे आप दिन में २ बार जब तक तकलीफ कम कम ना हो तब तक लीजिये। 

यूस्टिलेगो मैडिस (Ustilago maydis 6X): जब पुरे शरीर से बाल झड़ने लगते है, उस स्थितिमें यह दवाई कारगर साबित होती है।  इसे आप दिन में २ बार जब तक तकलीफ कम कम ना हो तब तक लीजिये। 

लायकोपोडियम (Lycopodium 3x): यह दवाई महिलाओ मे प्रसव के बाद होने वाले और मेनोपॉज़ के बाद होने वाले हेयर फॉल में बहोत कारगर होती है।  इसे आप दिन में २ बार जब तक तकलीफ कम कम ना हो तब तक लीजिये। 

जेबोराँडी Q (Jaborandi Q): ये दवाई का मदर टिंचर (Mother Tincher) की १० बुँदे आधा कप पानी मे डाल के आप दिन में ३  बार जब तक तकलीफ कम कम ना हो तब तक लीजिये। यह दवाई ऊपर बताई हुई दवाई यो के साथ में भी आप ले सकते हो।  यह एक बहोत अच्छा हेयर टॉनिक है।  

Avatar

By Editor

Homeopathic consultant with 20+ yr of experience.